Home एजुकेशन Nelson Mandela Birthday: नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023: तिथि, थीम, महत्व और इसे क्यों मनाया जाता है?

Nelson Mandela Birthday: नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023: तिथि, थीम, महत्व और इसे क्यों मनाया जाता है?

0

Nelson Mandela Birthday: नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2023

नेल्सन मंडेला अंतर्राष्ट्रीय दिवस दक्षिण (Nelson Mandela)अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति और रंगभेद विरोधी कार्यकर्ता नेल्सन मंडेला की विरासत का सम्मान करने के लिए हर साल 18 जुलाई को आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय समारोह है।

नेल्सन मंडेला (Nelson Mandela) अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्देश्य व्यक्तियों को कार्रवाई करने और अपने समुदायों और दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रेरित करना है। यह मंडेला के मूल्यों को याद करने का दिन है, जिसमें सामाजिक न्याय, सुलह और मानवाधिकारों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता शामिल है।

नेल्सन मंडेला (Nelson Mandela) अंतर्राष्ट्रीय दिवस कैसे मनाया जाता है?

नेल्सन मंडेला दिवस पर, लोगों को अपना 67 मिनट का समय दूसरों की मदद करने के लिए समर्पित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि मंडेला ने अपने जीवन के 67 वर्ष सार्वजनिक सेवा में बिताए थे। यह विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किया जा सकता है, जैसे स्वयंसेवा, सामुदायिक सेवा और दयालुता के कार्य। सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने, समानता को बढ़ावा देने और सभी के लिए एक बेहतर समाज के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

नेल्सन मंडेला : Nelson Mandela

नेल्सन मंडेला दिवस न केवल दक्षिण अफ्रीका में मनाया जाता है बल्कि दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है। यह व्यक्तियों की पृष्ठभूमि या परिस्थितियों की परवाह किए बिना अपने समुदायों में बदलाव लाने और सकारात्मक बदलाव लाने की शक्ति की याद दिलाता है।

यह दिन रंगभेद के खिलाफ लड़ाई में नेल्सन मंडेला और अन्य लोगों द्वारा सामना किए गए संघर्षों को प्रतिबिंबित करने और तब से समानता और न्याय को बढ़ावा देने में हुई प्रगति का जश्न मनाने का अवसर भी प्रदान करता है। यह अधिक समावेशी और न्यायसंगत दुनिया की दिशा में काम जारी रखने के लिए कार्रवाई के आह्वान के रूप में कार्य करता है।

नेल्सन मंडेला(Nelson Mandela) अंतर्राष्ट्रीय दिवस का इतिहास

नेल्सन मंडेला दिवस एक अंतरराष्ट्रीय दिवस है जो नेल्सन मंडेला के जन्मदिन के सम्मान में हर साल 18 जुलाई को मनाया जाता है। शांति, स्वतंत्रता और मानवाधिकारों में मंडेला के योगदान को मान्यता देने के तरीके के रूप में इसे 2009 में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) द्वारा आधिकारिक तौर पर घोषित किया गया था। और रंगभेद विरोधी नेता की उपलब्धियों का सम्मान करने के लिए पहली बार 18 जुलाई 2010 को मंडेला के 92वें जन्मदिन पर मनाया गया था

नेल्सन मंडेला : Nelson Mandela

नेल्सन मंडेला (Nelson Mandela) कौन थे?

नेल्सन मंडेला, जिनका जन्म 18 जुलाई 1918 को हुआ था, एक प्रमुख रंगभेद विरोधी कार्यकर्ता और दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे। वह एक मुखिया और घरेलू नौकर का बेटा था। उन्होंने फोर्ट हेयर विश्वविद्यालय और विटवाटरसैंड विश्वविद्यालय में कानून का अध्ययन किया। स्नातक होने के बाद, उन्होंने जोहान्सबर्ग में एक वकील के रूप में काम किया। उन्होंने अपना जीवन नस्लीय भेदभाव के खिलाफ लड़ने और समानता और न्याय की वकालत के लिए समर्पित कर दिया।

नेल्सन मंडेला : Nelson Mandela

मंडेला ने अपनी सक्रियता के लिए 27 साल जेल में बिताए, और 1990 में अपनी रिहाई के बाद, उन्होंने रंगभेद के खिलाफ संघर्ष का नेतृत्व करना जारी रखा, जो दक्षिण अफ्रीका में विभिन्न नस्लों के लोगों को अलग करने और उन्हें अलग रहने की पूर्व आधिकारिक सरकार की नीति थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here